घनसाली: ढोल-नगाड़ों के साथ डाक्टरों की मांग को लेकर सड़क पर उमड़ा क्षेत्रीय जनता का हुजूम, अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू

घनसाली

प्रदेश सरकार पहाड़ में विकास के लाख दावे कर रही है वहीं विकास के नाम पर हजारों करोड़ भी खर्च हो रहे हैं लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। हावी नोकर शाही के आगे सब खाक है। सरकार एक और पलायन रोकने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए कई हथकंडे अपनी रही है लेकिन सब फेल होते नजर आ रहे है। आलम यह है कि स्वास्थ्य सुविधाओं के नाम पर डॉक्टर पहाड़ चढ़ने का नाम नहीं ले रहा है जिस कारण लोगों ने अब सरकार से आश लगानी ही छोड़ दी है।

वहीं बात करें टिहरी जनपद के विकास खंड भिलंगना के बालगंगा घाटी के बेलेश्वर में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में वर्षो से चिकित्सकों का टोटा बना हुआ है। सरकार ने तो अस्पताल की आलीशान बिल्डिंग तो बना दी लेकिन अस्पताल में डॉक्टरों की तैनाती करना भूल गयी। जिसको लेकर आज लोगों को सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करना पड़ रहा है। बता दें कि विकासखंड भिलंगना के बेलेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वर्षों से चली आ रही डॉक्टरों की तैनाती की मांग को लेकर आज बालगंगा सेवा निवृत एवं वरिष्ठ नागरिक समिति व स्वास्थ्य समन्वय संघर्ष समिति बेलेश्वर के तत्वावधान में क्षेत्रीय जनता ने मिलकर ढोल नगाड़ों के साथ सड़कों पर उतरकर अस्पताल परिसर में आज से अपना अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जिसमे क्षेत्रीय जनता व जनप्रतिनिधि बढ़चढ़ कर आंदोलन को सफल बनाने में भाग ले रहे है।
आपको बता दें कि सीएसची बेलेश्वर भिलंगना का एकमात्र बड़ा अस्पताल है। जनता की मांग पर वर्ष 2006 में 30 बेड का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया था। अस्पताल में मानकों के अनुसार 10 चिकित्सक होने चाहिए, लेकिन वर्तमान में यहां पर सिफ एक चिकित्सक तैनात है। अस्पताल स्थापना से लेकर अभी तक यहां पर डाक्टरों व अन्य सुविधाओं का टोटा बना है, जिससे जनता को इस अस्पताल का लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्रवासी लगातार चिकित्सकों की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे वह अब आंदोलन को मजबूर हुए हैं।
वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि उक्त मामले में कई बार क्षेत्रीय विधायक शक्तिलाल शाह से लिखित एवं मौखिक में अवगत करवा चुके है लेकिन विधायक भी इस ओर कोई ध्यान नही दे रहे है।
वहीं कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि अभी हाल ही में हुए विधानसभा सत्र के दौरान क्षेत्रीय विधायक द्वारा अपने क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं की लाचारी को लेकर अपनी बात अपनी सरकार के सामने विधानसभा पटल पर नही रखी गयी, क्षेत्रीय विधायक तो सिर्फ टिहरी डैम के टॉप से आवागमन की बात रखकर वाहवाही लूट रहे है जो कि उनका अपने क्षेत्र के लिए उदासीन रवैया को दर्शाता है।
वहीं अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या सरकार लोगों को सड़क पर उतरते हुए देखकर जागेगी या फिर वही ढाक के तीन पात हो जाएगा।

दिनांक 01-03-2024 (प्रथम दिवस) धरने पर बैठने वालों का विवरण

1: श्रीमती ममता पंवार-अध्यक्ष

2: अनीता देवी पंवार- सचिव

3: दीपा देवी पंवार – सदस्य

4: विशेश्वर प्रसाद जोशी-संरक्षक

5: केदार सिंह रौतेला

6: धर्म सिंह बिष्ट

7: रोशन लाल जोशी-प्रचार मंत्री

Epostlive.com