जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मानसून सत्र के मध्य नजर एनएच-94 व एनएच-58 मोटर मार्गो का किया स्थलीय निरीक्षण

सू.वि.टिहरी 

आगामी मानसून सत्र के मध्य नजर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आज मंगलवार को एनएच-94 व एनएच-58 मोटर मार्गो सहित भद्रकाली, मुनिकीरेती, तपोवन शिवपुरी व्यासी, कौडियाला, तोताघाटी, तीनधारा तथा देवप्रयाग सहित विभिन्न स्थानों पर विभिन्न व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में स्थलीय निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने भद्रकाली चौकी पर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए वाहन/ यात्रियों के चेकिंग की जानकारी लेते हुए चारधाम यात्रा पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओ के साथ व्यवहार पूर्वक कुशलता से कार्यों को संपादित करने के निर्देश सम्बन्धितों को दिए।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान विभिन्न दुकानदारों द्वारा नालियों के उपर अवैध कब्जा करने तथा तंबाकू उत्पाद की खुली बिक्री करने पर सात दुकानदारों खिलाफ चालान कर 5-5 हजार का जुर्माना वसूल किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा नाली के ऊपर दुकान लगाने, नाली को बंद करने व नाली में कचरा डालने पर विभिन्न दुकानदारों को फटकार लगाते हुए कहा कि नली के बंद होने पर खुद के लिए कष्ट मोल लेना है जिससे अगर पानी भरा होगा तो सभी का नुकसान होना संभव है ।

एनएच-58 मोटर मार्ग निरीक्षण के दौरान
जिलाधिकारी ने एनएच 58 के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि सड़क पर आए मलवे को तुरंत हटवाना सुनिश्चित करें, ताकि बरसात के सीजन में कोई बडी समस्या उत्पन्न न हो। जिलाधिकारी ने शिवपुरी व गुलरघाटी पर बने पुलों का निरीक्षण करते हुए ईई को समय समय पर पुल की स्थिति का जायजा लेने तथा गदरे पर वाहनों को खड़ा न करने के निर्देश राजस्व विभाग को दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की बरसात कल से पहले सभी सुरक्षात्मक कार्य अवश्य पूर्ण कर ले ताकि बरसात कल के दौरान कोई दिक्कत ना हो सुरक्षा दिवाल हो या अन्य कोई भी कार्य उसे समयावधि के भीतर पूर्णकर लें ।

जिलाधिकारी ने एआरटीओ से कहा कि सीजन में बाहर से आने वाले वाहनों की गति अधिक रहती है, इसलिए चेकिंग प्वाइंटों पर वाहन चालकों को समय समय पर ब्रीफ करते रहें तथा वाहन चालकों को थकान लगने नींद आने पर पर अनिवार्य आराम करने की सलाह भी दें ।

आगामी मानसून सत्र को देखते हुए जिलाधिकारी ने लोनिवि गेस्ट हाउस में विभिन्न विभागों के द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी विगत वर्ष जिन-जिन क्षेत्रों में आपदा आई थी, उन पर क्या-क्या कार्य किए गए तथा अब आगे की क्या तैयारी की जा रही है, की समीक्षा की गई। विभागीय अधिकारियों को नालियों की साफ सफाई नियमित रूप से करते रहने के निर्देश दिए गए, ताकि बरसात में पानी भराव की स्थिति न हो।
इस अवसर पर एसडीएम नरेंद्र नगर देवेंद्र सिंह नेगी, ईई एनएच- 58 तनुज कंबोज, ईई लोनिवि नरेंद्रनगर विजय कुमार मोगा, ईओ नगर पालिका मुनिकीरेती तनवीर, तपोबन अनिल कुमार, तहसीलदार नरेन्द्र नगर व गजा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

Epostlive.com