औली में दो फीट से अधिक जमीं बर्फ; नेशनल गेम्स आयोजन की होने लगी तैयारी

उत्तराखंड
विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा केंद्र और पर्यटन स्थल औली इस समय पूरी तरह से बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है. औली में बर्फबारी की खबर यहां होने वाले राष्ट्रीय स्तर की शीतकालीन चैंपियनशिप के लिए भी राहत भरी है. औली में बर्फबारी के बाद पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे भी खिल गए हैं.

बता दें हाल ही में हुए जोशीमठ भू-धंसाव के कारण औली विंटर गेम्स पर खतरा मंडरा रहा था. भू-धंसाव के कारण औली रोपवे भी बंद कर दिया गया है. भू-धंसाव की घटना के बाद से ही औली में विंटर गेम्स के आयोजन को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी. अब धीरे-धीरे जोशीमठ में हालात सामान्य हो रहे हैं. विंटर गेम्स के लिहाज से बात करें तो मौसम भी अब साथ दे रहा है.

औली ने बर्फ की सफेद चादर क्या ओढ़ी यहां स्की प्रेमियों का तांता लग गया है। औली में वर्तमान समय में नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिताएं आयोजित करने के लिए पर्याप्त बर्फ है। यही कारण है कि विंटर गेम्स एसोसिएशन उत्तराखंड ने अंतरराष्ट्रीय नंदा देवी स्की स्लोप का निरीक्षण कर नेशनल गेम्स आयोजन के लिए अपनी रिपोर्ट इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष शिवा केश्वन को दी है। जनवरी माह में औली में बर्फ न होने के चलते यहां पर्यटकों की कमी थी। इसी आधार पर नेशनल आयोजन के लिए राज्य सरकार को पत्र भी भेजा जा चुका है। गौरतलब है कि 13 दिसंबर को औली में हुई बर्फबारी के बाद यहां नेशनल व इंटरनेशनल स्की प्रतियोगिताएं आयोजन करने के लिए इंडिया ऑलंपिक एसोसिएशन ने हामी भरी थी। लेकिन जनवरी माह में औली में बर्फ न होने के चलते यह आयोजन खटाई में पड़ गया था।
एक फरवरी से पांच फरवरी तक औली में रुक रुककर बर्फबारी हो रही है। नंदा देवी स्की स्लोप में दो फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है जो नेशनल स्की प्रतियोगिता के लिए पर्याप्त है। खेल आयोजन के लिए ऑलंपिक एसोसिएशन द्वारा औली में तैनात किए गए खेल प्रबंधक व भारत की स्की के कोच रहे अजय भट्ट से बर्फबारी के बाद रिपोर्ट मांगी गई है। टेक्निकल टीम ने स्की स्लोप का अवलोकन कर नेशनल खेलों के लिए पर्याप्त बर्फ बताते हुए तिथी घोषित करने का अनुरोध किया है।

प्रबंधक अजय भट्ट का कहना है कि ऑलंपिक एसोसिएशन ने नेशनल गेम्स में अल्पाइन, स्नो बोर्ड, नॉडिक आदि प्रतिस्पर्धाओं के आयोजन के लिए स्वीकृति देने के साथ आयोजन के लिए उत्तराखंड सरकार को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार खेल आयोजन के लिए सहमति प्रदान करती है तो इसकी तिथि घोषित कर दी जाएगी।

Epostlive.com