उत्तराखंड में आगामी 10 नवंबर तक मौसम का मिजाज बना रहेगा शुष्क, एक्यूआई 150 तक पहुंचने से सांस के रोगियों को खतरा

मौसम

उत्तराखंड के मौसम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं है। देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा। आगामी 10 नवंबर तक मौसम का मिजाज बदलने की कोई उम्मीद नहीं है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा। आगामी 10 नवंबर तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। देहरादून समेत ज्यादातर मैदानी शहरों में शुष्क मौसम के बीच सुबह के समय कुछ कोहरा छा सकता है। तापमान भी सामान्य के आसपास बने रहने का अनुमान है। मौसम सर्द होने के साथ ही देहरादून सहित ज्यादातर मैदान क्षेत्र में सर्द हवाएं सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ा रही है। जबकि दोपहर के समय निकल रही धूप के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है। सोमवार को देहरादून में सुबह से बादल छाए रहे और हल्की धूप निकली। वहीं अब दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता भी प्रभावित होने लगी है। धुंध बढ़ने के कारण दिन में मौसम का मिजाज बदला हुआ प्रतीत हो रहा है। दिन में छा रही इस धुंध के कारण दून का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 100 से बढ़कर 150 के करीब पहुंच गया है जो की सांस के रोगियों के लिए हानिकारक है।
इन दोनों पड़ रही सूखी ठंड वैसे ही सांस के मरीजों की दिक्कत बढ़ा रही है। ऊपर से एक्यूआई में वृद्धि ने भी मरीज के लिए दिक्कत खड़ी कर दी है। मौसम सर्द होने के साथ वातावरण में नमी बढ़ने से हवा की गुणवत्ता भी प्रभावित हो रही है।
मौसम साफ होने के चलते उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की संख्या में भी खास इजाफा हो रहा है। मौसम साफ रहने से जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु देव दर्शन के लिए चार धामों में पहुंच रहे हैं। वहीं वीआईपी भक्तों का तांता भी लग रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 2 दिनों से केदारनाथ में साधना करने पहुंचे हैं। वहीं अन्य वीआईपी श्रद्धालु भी भगवान केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।

Epostlive.com