मौसम : बर्फ के आगोश में पहाड़ , बदरीनाथ धाम सहित औली में भी सफेद हुई वादियां

उत्तराखंड
उत्तराखंड में फरवरी में मेहरबान हुए मौसम ने बदरीनाथ धाम सहित ऊंचाई वाले इलाकों को बर्फ से सराबोर कर दिया है।उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलते ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों बर्फबारी होने लगी. जबकि मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश हुई. चमोली के औली में भी बर्फबारी हुई. जिसके बाद औली का नजारा मनमोहक हो गया. बर्फबारी से औली की वादियों में चार चांद लग गए. औली के अलावा बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में भी भारी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी होने से स्थानीय पर्यटन व्यवसायों के चेहरे खिल उठे हैं. औली में पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए देश के तमाम हिस्सों से पहुंचने लगे हैं.

बर्फ का लुत्फ उठाते पर्यटक

बदरीनाथ धाम में सोमवार से लगातार बर्फबारी हो रही है, जिससे यहां दो फीट से अधिक ताजी बर्फ जम चुकी है।

इसके अलावा हेमकुंड साहिब और औली में भी लगातार बर्फबारी हो रही है। घांघरिया से करीब तीन किमी नीचे तक पैदल मार्ग पर बर्फ जमी हुई है। निजमुला घाटी के पाणा ईराणी गांव में भी सोमवार रात को जमकर बर्फबारी हुई।
निचले इलाकों में सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर बाद आसमान में फिर बादल छा गए। फरवरी माह में दूसरी बार बारिश और बर्फबारी से पीपलकोटी, चमोली, पोखरी, निजमुला घाटी, नंदानगर सहित अन्य क्षेत्रों में काश्तकारों ने राहत की सांस ली है।
साथ ही बर्फबारी से बदरीनाथ हाईवे हनुमान चट्टी से आगे बंद हो गया है। साथ ही गोपेश्वर-मंडल-चोपता हाईवे भी बर्फबारी के चलते बंद पड़ा है। लगातार मौसम खराब रहने से मार्ग को खोलने का काम शुरू नहीं हो पाया है।
औली मार्ग पर भी वाहनों का आवागमन बना हुआ है। हालांकि बर्फ जमने और पाला गिरने से मार्ग काफी फिसलन हो गया है। जोशीमठ में बदरीनाथ हाईवे रात को भारी मलबा और पेड़ गिरने से हाईवे बंद हो गया।

Epostlive.com