श्रीलंका में संकट प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा पुलिस बेरिकेड, राष्ट्रपति भवन में हुए दाखिल

श्रीलंका में हालात बिल्कुल भी काबू में नहीं है. शनिवार को राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने राष्ट्रपति भवन के आगे लगे पुलिस बैरिकेड को तोड़ दिया और अंदर घुस गए. प्रदर्शनकारियों ने आवास में जमकर बवाल काटा. प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़प में दो पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 30 लोग घायल हो गए. हजारों प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को अवरुद्ध करने वाले पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ दिया, जहां मार्च के अंत से राजपक्षे को रखा गया है, जब द्वीप-व्यापी विरोध प्रदर्शनों ने उनके इस्तीफे की मांग की थी. इन सब के बीच सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार “राष्ट्रपति को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया.” अभी उन्हें कहां रखा गया है इसकी कोई जानकारी नहीं है. श्रीलंका की सेना प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने की कोशिशों में जुटी है…

राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शनकारियों में शामिल हुए कई श्रीलंकाई सैन्यकर्मी


पहली बार, कई श्रीलंकाई सैन्यकर्मी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ प्रदर्शनकारियों में शामिल हुए. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए और श्रीलंकाई राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में घुस गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदर्शनकारी गोटबाया राजपक्षे के आवास पर किचन में खाना बना रहे थे. इससे पहले के दृश्य सामने आए जहां प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति के आवास में पूल में तैरते देखा गया.

देश में चल रहे प्रदर्शन के बीच कॉलंबो पोर्ट से निकले दो जहाज
हार्बर मास्टर के अनुसार देश में चल रहे प्रदर्शन के बीच एसएलएनएस सिंदुराला और एसएलएनएस गजाबाहु नाम के दो जहाज कॉलंबो पोर्ट से निकले हैं. 

राष्ट्रपति राजपक्षे की पार्टी के 16 सांसदों ने तत्काल इस्तीफे का अनुरोध किया
राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की पार्टी श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना के सोलह सांसदों ने राष्ट्रपति के तत्काल इस्तीफे का अनुरोध किया है. प्रदर्शनकारियों द्वारा राजपक्षे के आधिकारिक आवास में घुसने के बाद द्वीप राष्ट्र में संकट और गहरा गया है. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति को बीती रात सेना मुख्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया.

प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति आवास में स्विमिंग पूल में घुसे
प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आधिकारिक आवास में घुस गए. ऐसे दृश्य सामने आए हैं जिनमें श्रीलंकाई झंडे के साथ प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति के आवास में स्विमिंग पूल में प्रवेश करते दिखाया गया है. उन्हें पूल में कूदते और तैरते देखा गया.

प्रदर्शनकारियों ने रेलवे अधिकारियों को कोलंबो के लिए ट्रेनों का संचालन करने के लिए मजबूर किया: अधिकारी
अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका में रेलवे अधिकारियों को शनिवार को एक रैली के लिए कोलंबो के लिए ट्रेन चलाने के लिए मजबूर किया. पुलिस ने विपक्षी दलों, अधिकार कार्यकर्ताओं और बार एसोसिएशन की चुनौती के बाद लगाए गए कर्फ्यू को वापस ले लिया.

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने पार्टी नेताओं की आपातकालीन बैठक बुलाई
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश की स्थिति के समाधान पर चर्चा करने के लिए पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलाई है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि वह यह भी अनुरोध कर रहे हैं कि अध्यक्ष संसद सत्र बुलाएं.

पड़ोसी देश श्रीलंका में महीनों से चले आ रहे आर्थिक-राजनीतिक संकट में शनिवार को नया मोड़ आ गया है. वहां हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर हमला बोल दिया. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति आवास में घुसे और वहां राष्ट्रपति के स्विमिंग पूल में तैरना शुरू कर दिया. ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें बड़ी संख्या में राष्ट्रपति भवन के अंदर प्रदर्शनकारी स्विमिंग पूल के आसपास दिखाई दे रहे हैं.

Epostlive.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *